17+ Best Sites for Backlinks: Your Bookmarkable  Link In hindi Building List

||

1. LinkedIn

साइट URL: https://www.linkedin.com

बैकलिंक प्रकार: Nofollow

लिंक्डइन पोस्ट के सभी बैकलिंक शून्य हैं, इसलिए दुर्भाग्य से आपको उनसे SEO बूस्ट नहीं मिला।

लेकिन लिंक्डइन समुदाय मजबूत है, और आप इसे अपनी सामग्री और वेबसाइट को कई आंखों के सामने रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं - खासकर यदि आप लिंक्डइन समूहों का लाभ उठाते हैं।

मेरी सलाह सिंडीकेटिंग सामग्री के लिए लिंक्डइन पोस्ट्स का उपयोग करना है जो आपने चर्चा और रूपांतरण के लिए बनाई है (पोस्ट के अंत में सीटीए एक महत्वपूर्ण संपत्ति है)।

इसके अलावा, पोस्ट के तहत टिप्पणियों में चर्चा को प्रोत्साहित करें (यदि आपकी वेबसाइट पर टिप्पणियां अक्षम हैं तो सभी अधिक महत्वपूर्ण हैं)।
साइट URL: https://quora.com

बैकलिंक प्रकार: Nofollow

यह वह साइट है जहां कोई भी सवाल पूछ सकता है और कोई भी व्यक्ति उन्हें जवाब दे सकता है।

यह अधिकार विकसित करने के लिए एक बहुत अच्छा मंच है क्योंकि आप एक सहायक संसाधन बन सकते हैं, और यदि आप अपनी प्रतिक्रियाओं में अपनी साइट पर बैकलिंक्स भी जोड़ते हैं, तो लोग जान पाएंगे कि आपको कहां खोजना है।

तो, एक समर्थक की तरह Quora प्रतिक्रियाओं को लिखना सीखें! अच्छे उदाहरण के लिए नील पटेल देखें:

नील का उत्तर वास्तव में एक मूल लेख है, जिसमें एक परिचय, कई खंड और एक निष्कर्ष है। कुडोस!

कुल मिलाकर, Quora ट्रैफ़िक और प्राधिकरण के लिए बहुत अच्छा है और मैं खुद इसे और अधिक उपयोग करने के लिए उत्सुक हूं, क्योंकि यह पूरी तरह से समय के लायक है।

3. Growth Hub
साइट URL: https://growth.org

बैकलिंक प्रकार: Nofollow

पहले इनबाउंड डॉट ओआरजी के नाम से जाना जाता था, ग्रोथ हब एक ऐसा समुदाय है जहां आप ग्रोथ हैकिंग, एसईओ, कंटेंट मार्केटिंग, इनबाउंड मार्केटिंग और किसी अन्य विषय के बारे में साझा कर सकते हैं, सिंडिकेट या पोस्ट कर सकते हैं, जो विकास से संबंधित हैं।


पोस्ट्स के बैकलिंक्स यहाँ सभी के लिए उपलब्ध हैं, इसलिए आपको प्रत्यक्ष एसईओ लाभ नहीं मिलेगा, लेकिन बहुत अच्छा लक्ष्य ट्रैफ़िक होगा।

4. SoundCloud

साइट URL: https://soundcloud.com

बैकलिंक प्रकार: Nofollow


पॉडकास्ट शुरू करने पर विचार करें, या उस एक में शामिल हों जो एपिसोड विवरण में बैकलिंक्स देता है।
साउंडक्लाउड बैकलिंक रीडायरेक्ट के साथ काम करता है लेकिन इसके साथ भी, वे बहुत सारे प्रासंगिक ट्रैफ़िक चला सकते हैं

check backlinks, check for backlinks,

5. Blog Comments

साइट URL: ब्लॉग का वह URL जहाँ आप टिप्पणी करने का निर्णय लेते हैं

बैकलिंक प्रकार: Nofollow

जब यह एसईओ तकनीकों की बात आती है, तो ब्लॉग टिप्पणियां नई नहीं होती हैं, और यह बहुत ही कम होता है कि ब्लॉग टिप्पणियां अब पीछे दिए गए लिंक का अनुसरण करती हैं।

(क्योंकि, आप जानते हैं, स्पैम।)

6. Medium

साइट URL: https://medium.com

बैकलिंक प्रकार: Nofollow

हम सभी मीडियम को जानते हैं, जिस कंटेंट प्लेटफ़ॉर्म को आप लिंक्डइन, ट्विटर और गूगल से एक्सेस कर सकते हैं।

यह एक ठंडी जगह है जहाँ आप नई सामग्री लिख सकते हैं, मौजूदा सामग्री को सिंडिकेट कर सकते हैं या चर्चा बना सकते हैं - और आपके द्वारा प्रकाशित किसी भी सामग्री में बैकलिंक्स जोड़ सकते हैं।

यदि आपकी सामग्री अच्छी है, तो समुदाय के पाठकों को आपके लिंक पर क्लिक करने और आपके बारे में अधिक जानने के लिए ट्रिगर किया जाएगा!

7. Tumblr

साइट URL: https://www.tumblr.com

बैकलिंक प्रकार: Nofollow

DeviantArt की तरह, 2016 से निवर्तमान Tumblr लिंक सभी पुनर्निर्देशित हैं, लेकिन प्लेटफ़ॉर्म nofollow बैकलिंक्स, ट्रैफ़िक और सामुदायिक भवन के लिए एक बेहतरीन संसाधन बना हुआ है।

8. DeviantArt

साइट URL: https://www.deviantart.com

बैकलिंक प्रकार: Nofollow

एक दशक से अधिक के DeviantArt उपयोगकर्ता के रूप में, मैं आपको बता सकता हूं कि प्लेटफॉर्म का उपयोग 2011 के बाद तक जर्नल प्रविष्टियों में लिंक की अनुमति देता था।

लेकिन, फिर इसने व्यवस्था को बदल दिया और सभी बाहरी लिंक https://www.deviantart.com/users/outgoing?https://example.com के माध्यम से खुले।

इसका मतलब है कि अब आप गुणवत्ता एसईओ बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए DeviantArt का लाभ नहीं उठा सकते हैं, लेकिन आप अभी भी निश्चित रूप से इस साइट से कुछ गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं - और भुगतान कमीशन यदि आप एक कलाकार हैं - खासकर यदि आप अपना समुदाय बनाने और रखने के लिए समय बिताते हैं सगाई व्यक्तिगत और निरंतर।

9. Resource Pages

साइट URL: साइट का URL जहां आप अपना संसाधन जोड़ने का निर्णय लेते हैं

Backlink प्रकार: फॉलो किया हुआ / nofollow

ऐसी साइटें हैं जो विशिष्ट पृष्ठों पर सहायक संसाधन एकत्र करती हैं, जिन्हें आप "सहायक संसाधन" [अपने आला] जैसे खोज शब्दों के साथ पा सकते हैं।

एक उदाहरण स्तनपान और पालन-पोषण संसाधन पृष्ठ है जो मैंने अपने मातृत्व ब्लॉग में जोड़ा है:

ये लिस्टिंग संपादकीय और उच्च गुणवत्ता वाले हैं, जो कुछ अच्छे बैकलिंक्स के लिए बनाता है!

एक बार जब आप संबंधित साइटों पर संसाधन पृष्ठ स्थित कर लेते हैं, जिसके लिए आप एक उपयुक्त हो सकते हैं, तो संसाधन पृष्ठ में शामिल करने के लिए इन लिंक बिल्डिंग आउटरीच तकनीकों का उपयोग करें।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक वेबसाइट है जो चिकित्सा आपूर्ति बेचती है और आपको चिकित्सा आपूर्ति के लिए संसाधन पृष्ठ के साथ एक प्रासंगिक फार्मा सलाह वेबसाइट मिली है, तो आप निश्चित रूप से अनुरोध भेज सकते हैं।

11. “Write for Us” Sites (Guest Posting)

साइट URL: ब्लॉग का वह URL जहाँ आप अतिथि पोस्ट करने का निर्णय लेते हैं

Backlink प्रकार: फॉलो किया हुआ / Nofollow

गेस्ट पोस्टिंग सरल है। आप अपने आला में साइटों के लिए Google खोज करते हैं जो अतिथि योगदानों का स्वागत करते हैं, और यह पता लगाने के लिए उनका अध्ययन करते हैं कि क्या उन्होंने बैकलिंक्स का पालन किया है।

खोज शब्द में अपने आला को जोड़कर खोज को प्रतिबंधित करें, जैसे कि "हमारे लिए लिखें" सामग्री विपणन।

उन सर्वश्रेष्ठ साइटों की सूची बनाएं जिन्हें आप पोस्ट करना चाहते हैं, फिर उनके पास पहुंचें और अपने ब्लॉग पाठकों के अनुरूप गुणवत्ता की सामग्री (या ऑन-स्पेक) प्रस्तुत करें।

आप जितने भी बैकलिंक्स जोड़ सकते हैं, वेबसाइट के मालिक आपको जोड़ने की अनुमति देंगे। कभी-कभी यह लेखक जैव में एक लिंक होता है; अन्य ब्लॉगर पोस्ट के शरीर में भी एक या दो प्रासंगिक लिंक की अनुमति देंगे।

सुनिश्चित करें कि आपने ब्लॉग, सामग्री, दर्शकों और टोनिंग से पहले ध्यान से अध्ययन किया है!

6. GrowthHackers

साइट URL: https://growthhackers.com

Backlink प्रकार: का पालन किया

यह ग्रोथ हैकर्स (वास्तव में!) के लिए एक समुदाय है जो आपको मूल सामग्री पोस्ट करने देता है और सामग्री को साझा और सिंडिकेट भी करता है जो विकास-केंद्रित चर्चा के लिए अच्छा भोजन बना सकता है।

और यह एक लिंक के साथ पोस्टर को पुरस्कृत करता है!
यह समुदाय बहुत चर्चा-संचालित है इसलिए यदि आप इसे एक कोशिश देना चाहते हैं, तो टिप्पणी में दूसरों के साथ जुड़ने के लिए हर हफ्ते कुछ समय अलग सेट करना सुनिश्चित करें।

वास्तव में, ग्रोथहैकर्स से एक बैकलिंक तक का निर्माण करने के लिए, आपको पंजीकरण करके शुरू करना चाहिए और बस चर्चाओं में योगदान करना चाहिए। इससे पहले कि आप अपना स्वयं का पोस्ट करना शुरू करें, दूसरों के काम पर गुणवत्ता प्रतिक्रिया देना बेहतर और समझदार है।

यह अधिक अवसरों के लिए एक अच्छी जगह है यदि आप संलग्न हो सकते हैं और ज्ञात हो सकते हैं।

एक पोस्टर के रूप में आप जितना अधिक अधिकार प्राप्त करेंगे, उतने ही अधिक अवसर आपको बैकलिंक अवसरों को प्राप्त करने के लिए होंगे, क्योंकि लोग आपके कहे पर भरोसा करेंगे।